किसान और बुद्धिमान व्यक्ति – short motivational story in hindi

5/5 - (102 votes)

एक बार की बात है, एक किसान था जिसके पास भारत के एक ग्रामीण गाँव में जमीन का एक छोटा सा भूखंड था। एक दिन एक बुद्धिमान व्यक्ति गाँव में आया और उसने देखा कि किसान अपने खेत में कड़ी मेहनत कर रहा है। बुद्धिमान व्यक्ति किसान के पास गया और उससे पूछा, “तुम जीवन से क्या चाहते हो?”

किसान ने उत्तर दिया, “मैं एक बड़े घर और बहुत सारी जमीन के साथ अमीर और सफल बनना चाहता हूँ।”

बुद्धिमान व्यक्ति मुस्कुराया और कहा, “यह एक महान आकांक्षा है, लेकिन याद रखें कि धन और सफलता हमेशा खुशी नहीं लाते। अभी आपके पास जो है वह आपके विचार से कहीं अधिक मूल्यवान है।”

किसान भ्रमित हो गया और उसने पूछा, “क्या मतलब है तुम्हारा? मैं तो एक गरीब किसान हूं जिसके पास जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा है।”

बुद्धिमान व्यक्ति ने उत्तर दिया, “अपने चारों ओर देखो। तुम्हारे पास अपनी फसल उगाने के लिए धूप, बारिश और मिट्टी है। तुम्हारे पास एक परिवार है जो तुम्हें प्यार करता है और तुम्हारा समर्थन करता है। तुम्हारे पास खाने के लिए भोजन है और सिर पर छत है। ये हैं चीजें जो वास्तव में जीवन में मायने रखती हैं।”

किसान को बुद्धिमान व्यक्ति के शब्दों में सच्चाई का एहसास हुआ और वह जीवन में साधारण सुखों की सराहना करने लगा। उन्होंने अपने क्षेत्र में कड़ी मेहनत की, जो उनके पास था उसके लिए आभारी थे, और गांव में अपनी उदारता और दयालुता के लिए जाने जाते थे।

समय के साथ, किसान का छोटा भूखंड अधिक उपजाऊ और उत्पादक बन गया, और वह अपने परिवार के लिए प्रदान करने और अपने समुदाय में योगदान करने में सक्षम हो गया। उन्होंने महसूस किया कि सफलता धन या संपत्ति से नहीं मापी जाती, बल्कि किसी के रिश्तों की समृद्धि और किसी के चरित्र की गुणवत्ता से मापी जाती है।

कहानी का नैतिक यह है कि सच्ची खुशी और सफलता भीतर से आती है, और हमें हमेशा और अधिक के लिए प्रयास करने के बजाय जो कुछ भी है उसके लिए सराहना और आभारी होना चाहिए।

Leave a Comment