चिड़िया कि उड़ान – short motivational story in hindi

Rate this post

एक बार एक आदमी था जो जंगल में टहल रहा था जब उसे जमीन पर पड़ी एक छोटी सी चिड़िया मिली, जो सांस लेने के लिए संघर्ष कर रही थी। आदमी को चिड़िया पर तरस आया और उसने उसकी मदद करने का फैसला किया। उसने धीरे से पक्षी को उठाया और अपने हाथों में पकड़ लिया, इस उम्मीद मे कि वह ठीक हो जाए।

जैसे ही वह चला, उसने देखा कि पक्षी स्ट्रॉंग हो रहा था और आखिरकार उसने अपने पंख फड़फड़ाने शुरू कर दिए। वह आदमी मुस्कुराया, यह सोचकर कि चिड़िया आखिरकार उड़ने वाली थी। लेकिन पक्षी वापस जमीन पर गिर गया। आदमी ने महसूस किया कि पक्षी उसके हाथों में बहुत सहज हो गया था और उसने अपने दम पर उड़ने की ताकत विकसित नहीं की थी।

उस आदमी ने महसूस किया कि कभी-कभी, सबसे करुणामयी बात यह है कि जाने दो और दूसरों को अपने दम पर सीखने और बढ़ने की अनुमति दो। उसने धीरे से पक्षी को वापस जमीन पर रख दिया और आकाश में उड़ान भरने से पहले एक पल के लिए संघर्ष करते हुए देखता रहा।

कहानी का नैतिक यह है कि कभी-कभी, हम दूसरों के लिए जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह है उन्हें अपने दम पर सीखने और बढ़ने का अवसर देना। जितना हम मदद करना चाहते हैं, हमें अपनी चुनौतियों पर काबू पाने और अपनी ताकत विकसित करने की क्षमता में भी विश्वास होना चाहिए।

Leave a Comment