हथियों की रस्सी – short motivational story in

4.8/5 - (5 votes)

एक आदमी एक हाथी शिविर से गुजर रहा था और उसने देखा कि हाथियों को पिंजरे में नहीं रखा जा रहा है या जंजीरों से बांधा नहीं जा रहा है। इसके बजाय, उन्हें एक पैर से बंधी एक साधारण रस्सी से सुरक्षित किया गया था।

वह आदमी हैरान रह गया और उसने ट्रेनर से पूछा कि हाथियों ने मुक्त होने की कोशिश क्यों नहीं की। प्रशिक्षक ने उत्तर दिया, “जब वे बहुत छोटे छोटे होते हैं, तो हम उन्हें बाँधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं, और उस उम्र में, उन्हें पकड़ना पर्याप्त होता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें यह विश्वास हो जाता है कि वे टूट नहीं सकते। ” हथियों को लगता है कि रस्सी अभी भी उन्हें जकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी मुक्त होने की कोशिश नहीं करते।”

वह आदमी चकित हुआ। उन्होंने महसूस किया कि ये विशाल जीव किसी भी समय अपने बंधनों से मुक्त हो सकते हैं, लेकिन चूंकि उन्हें अन्यथा विश्वास करने के लिए अनुकूलित किया गया था, इसलिए उन्होंने कभी कोशिश नहीं की।

कहानी मानव मन के लिए एक शक्तिशाली रूपक है। हाथियों की तरह, हम अक्सर समय के साथ अपनाई गई मान्यताओं को सीमित करके रोके जाते हैं। हमें यह विश्वास करने के लिए अनुकूलित किया जाता है कि हम अपने लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मजबूत, पर्याप्त स्मार्ट या सक्षम नहीं हैं।

लेकिन हाथियों की तरह, हम इन सीमित मान्यताओं से मुक्त हो सकते हैं और महान चीजें हासिल कर सकते हैं। हम खुद को चुनौती दे सकते हैं और अपने कम्फर्ट जोन से आगे बढ़ सकते हैं, यह महसूस करते हुए कि हमें पीछे रखने वाली एकमात्र चीज हमारी अपनी मानसिकता है।

कहानी का नैतिक यह है कि हमारे पास अपनी सीमाओं को दूर करने और अपनी पूरी क्षमता हासिल करने की शक्ति है। हमें बस खुद पर विश्वास करने की जरूरत है और अपने लक्ष्यों की दिशा में कार्रवाई करने का साहस होना चाहिए।

Leave a Comment