एक अच्छा Health Insurance Plan कैसे चुने? (How to choose Best Health Insurance Policy)

4.8/5 - (6 votes)

एक अच्छा Health Insurance Plan कैसे चुने? (How to choose Best Health Insurance Policy)

आज के समय में बदलती हुई पर्यावरण और तनावपूर्ण जीवनशैली में सेहत का बिगड़ना एक आम बात बन गया है, और आप सभी तो जानते ही हैं कि तबीयत कभी भी बताकर खराब नहीं होती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो कि कभी भी और किसी भी समय उत्पन्न हो सकती है, इसीलिए बिन बताएं आने वाली इस समस्या के लिए हमेशा तैयार रहना बेहद जरूरी होता है।

वर्तमान में अच्छी सेहत ही जीवन का मुख्य लक्ष्य बन गया है, लेकिन कई बार बीमारियों के कारण अस्पतालों के चक्कर काटने की नौबत आ जाती हैं। जिनमें अस्पतालों के महंगे इलाजो का भी सामना करना पड़ जाता है, ऐसे में एक अच्छा Health Insurance का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस अस्पताल में होने वाले खर्चों से राहत दिलाने में बहुत ही मददगार होता है।

आज के समय में तो लगभग हर एक व्यक्ति Health Insurance लेते ही हैं। लेकिन आजकल बहुत सारे Health Insurance Companies मौजूद हैं, जिनमें से एक बेहतर Health Insurance Plan का चुनाव करना कठिन हो जाता है। यदि आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के जरिए एक अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का चुनाव कैसे करें? (How to choose Best Health Insurance Policy) इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। तो आइए इस विषय के बारे में जानते हैं।
हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) क्या होता है?

Health Insurance जिसे साधारण भाषा में Medical Insurance भी कहा जाता है, यह एक ऐसी पॉलिसी या कॉन्ट्रैक्ट होता है, जिसमें आप और आपके परिवार पर होने वाले किसी भी तरह के Medical Emergency के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

यह एक बहुत ही अच्छा Policy होता है, जो कि मुसीबत के समय में हमारी सहायता करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए हमें निश्चित समय से निर्धारित किए गए प्रीमियम देना होता है। इसके तहत अस्पताल से जुड़ी हुई किसी भी तरह की समस्या जैसे की- सर्जरी, ऑपरेशन, कैंसर, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, हार्ट अटैक, अस्पताल में भर्ती होना, और अन्य बीमारियों जैसी समस्याओं से जुड़े हुए अस्पताल खर्चों की पूर्ति की जाती है।
Best Health Insurance Policy का चुनाव कैसे करें?
इस बढ़ती हुई महंगाई के जमाने में स्वास्थ्य से जुड़ी हुई समस्याओं का सामना करने के लिए एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस लेना बेहद जरूरी बन गया है। हेल्थ इंश्योरेंस मुख्य रूप से हमें Medical Emergency के समय होने वाले आर्थिक समस्याओं से बचाता है, इसीलिए Health Insurance Policy में निवेश करना एक बहुत ही बढ़िया निर्णय साबित होता है। तो आइए जानते हैं कि एक आप एक अच्छे Health Insurance Plan का चुनाव कैसे कर सकते हैं-

  1. नियम और शर्तों को अच्छे से समझे-

यदि आप किसी भी इंश्योरेंस कंपनी में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले उस कंपनी से जुड़े हुए नियम और शर्तों के बारे में ठीक से जानकारी अवश्य प्राप्त करें। अधिकतर ऐसा होता है कि लोग इंश्योरेंस प्रोवाइडर या ब्रोकर की मार्केटिंग स्ट्रेटजी के बहकावे में आ जाते हैं, और एक गलत निर्णय ले लेते हैं। आपके साथ ऐसा ना हो इसीलिए सबसे पहले आप कंपनी से जुड़े हुए नियम और शर्तों की बारीकी से जांच जरूर करें। और हो सके तो अलग-अलग इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करके नियम और शर्तों के बारे में अच्छे से समझे।

  1. कवरेज पर मुख्य रूप से ध्यान दें-

किसी भी कंपनी में Health Insurance Policy लेने से पहले चिकित्सा सुविधाओं के कवरेज पर मुख्य रूप से ध्यान दें। सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में दिल का दौरा, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कैंसर, आदि बड़ी बीमारियों को कवर नहीं किया जाता है, क्योंकि यह क्रिटिकल इलनेस कवर के तहत आती है। इसीलिए आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि आप जो भी पॉलिसी ले रहे हैं वह आपके अस्पताल के होने वाले सभी तरह के खर्चे का भुगतान करेगी या नहीं, और इसके साथ ही आप हमेशा ऐसे पॉलिसी का चयन करे जो आपको अधिकतम कवरेज प्रदान करे।

3.OPD कवरेज वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का चयन करें-

आज के समय में मौजूद अधिकतर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां OPD (Outpatient Department) यानी कि बिना अस्पताल में भर्ती हुए किए गए इलाज के खर्चों के लिए कवरेज प्रदान नहीं करती है। लेकिन वर्तमान में बहुत सारी कंपनियों द्वारा इस प्लान को भी शामिल किया जा रहा है, इसीलिए Health Insurance Policy लेने से पहले OPD कवरेज पर मुख्य रुप से ध्यान दें। क्योंकि यह जरूरत पड़ने पर आपके लिये फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

  1. प्रीमियम राशि की जांच करें-

प्रीमियम राशि वह होता है जिसे आपको निश्चित समय पर भुगतान करना होता है। किसी भी कंपनी का इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले प्रीमियम राशि की जरूर जांच करें। इसके लिए आप ऑनलाइन प्रीमियम कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं, जोकि आपके उम्र, परिवार के सदस्य, आय और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर सही प्रीमियम राशि की जांच करने में आपकी मदद करता है। इसकी मदद से आप सही Policy का चुनाव कर सकते हैं, ताकि भविष्य में आपके ऊपर किसी भी प्रकार का वित्तीय भार ना आए।

5.समय है महत्वपूर्ण-

इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले समय अवधि पर विशेष रुप से ध्यान देते हुए एक ऐसी प्लान का चयन करें, जोकि आपको लंबे समय के लिए कवरेज सुविधा दें। आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की जरूरत शुरुआती समय के बजाय आगे के समय में ज्यादा होगी, इसीलिए एक ऐसे Health Insurance Policy को अपनाएं जो आपको आजीवन नवीनीकरण की सुविधा प्रदान करें।

6.हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की कमियों पर भी विशेष रूप से ध्यान दें-

गलत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करने पर जरूरत के समय में यह आपको मुसीबत में भी डाल सकती है। इसलिए किसी भी Health Insurance Policy का चुनाव करने से पहले उनकी खूबियों के साथ-साथ उनकी कमियों पर भी विशेष रुप से ध्यान दें। और हमेशा ऐसे कंपनी का ही प्लान अपनाएं जिनमें कवरेज से लेकर के सभी नियमों और शर्तों का साफ-साफ जिक्र किया गया हो।

  1. अन्य सुविधाओं के बारे में भी जरूर जाने-

एक अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले नियम और शर्तों को जानने के अलावा भी बहुत सारी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानना जरूरी होता है जैसे कि- Minimum Exclusions, Waiting Period, Add On Plan, Easy Payment Facility, Tax Free Policy, Cashless Facility, Annual Health Checkup, Claim Bonus, आदि। कोई भी पॉलिसी लेने से पहले इन सभी फैसिलिटी को कवर किया जा रहा है कि नहीं, इस बात पर भी जरूर ध्यान दें।


निष्कर्ष:
आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के जरिए एक अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का चुनाव कैसे करें? (How to choose Best Health Insurance Policy) इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आप सभी को हमारे इस आर्टिकल के जरिए इस विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Leave a Comment