बूढ़े व्यक्ति की कुल्हाड़ी – short motivational story in hindi

4.9/5 - (112 votes)

एक युवक जंगल से गुजर रहा था कि उसकी मुलाकात एक बूढ़े व्यक्ति से हुई जो लकड़ी काट रहा था। युवक ने देखा कि बूढ़े व्यक्ति की कुल्हाड़ी सुस्त और जंग लगी हुई है, जिससे उसके लिए लकड़ी काटना मुश्किल हो गया है।

बूढ़े आदमी के लिए खेद महसूस करते हुए, युवक ने उसे अपनी कुल्हाड़ी तेज करने में मदद करने की पेशकश की। बूढ़े व्यक्ति ने कृतज्ञतापूर्वक स्वीकार कर लिया, और युवक ने अगले कुछ घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में बिताए, जब तक कि वह कुल्हाड़ी तेज न हो जाए।

युवक के समाप्त होने के बाद, बूढ़े ने कुल्हाड़ी उठाई और आराम से लकड़ी काटने लगा। उसने युवक को उसकी मदद के लिए धन्यवाद दिया और उसे उसके काम के लिए भुगतान करने की पेशकश की, लेकिन युवक ने मना कर दिया।

जैसे ही वह चला गया, युवक को एहसास हुआ कि उसने एक मूल्यवान सबक सीखा है। उसने बूढ़े आदमी की मदद की थी, इसलिए नहीं कि वह बदले में कुछ चाहता था, बल्कि इसलिए कि यह सही काम था।

कहानी का नैतिक यह है कि कभी-कभी सबसे पुरस्कृत अनुभव बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना दूसरों की मदद करने से मिलते हैं। मदद के लिए हाथ बढ़ाकर और दूसरों के प्रति दयालु बनकर, हम अपने आसपास की दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

Leave a Comment