प्यासा कौआ – the thirsty crow story in Hindi

Advertisement

a thirsty crow story, crow and fox story in hindi, crow stories in hindi, crow story, crow story in hindi, crow story in hindi with moral, kauwa ki kahani, kauwa ki kahani, pyasa kauwa, pyasa kauwa kahani, pyasa kauwa ki kahani, pyasa kauwa short story in hindi, pyasa kauwa story in hindi, stories of crow, story of thirsty crow in hindi, the crow story, the thirsty crow, the thirsty crow story, the thirsty crow story in english, thirsty crow

प्यासे कौए की कहानी (the thirsty crow story in Hindi)

the thirsty crow story in Hindi

एक समय की बात है एक गांव में एक बार बहुत ज्यादा गर्मी हुई। जिसके कारण गांव में पानी की कमी हो गई नदियां सुख गई बहुत कम ही पानी गांव में बचा था। लोग जैसे तैसे अपनी दिनचर्या चला रहे थे। पशु पक्षियों को भी पानी की कमी हो गयी। गर्मी इतनी तेज हो गई कि ऐसा लग रहा था जैसे आसमान से आग बरस रही हो। एक उड़ते हुए कौए को बहुत प्यास लगी हुई थी। वह पानी की तलाश में जगह जगह भटक रहा था।

the thirsty crow story in Hindi

लेकिन उसे कहीं पानी नहीं मिल रहा था। उसे पानी ढूंढते हुए दोपहर से श्याम हो गई लेकिन पानी का कहीं भी कोई नाम निशान नहीं था। कौए ने जीने की उम्मीद छोड़ दी थी। लेकिन उसने हार नहीं मानी वह पानी की तलाश में इधर उधर भटकता रहा। कौए की मेहनत रंग लाई उसे एक जंगल में एक पानी का जग दिखाई दिया। कौआ बहुत खुश हुआ।

the thirsty crow story in Hindi

वह उसके पास गया और जाकर जग से पानी पिने लगा तो उसमे पानी इतना काम था कि कौए की चोंच पानी तक पहुँच ही नहीं रही थी। कौआ बहुत परेशां हुआ और सोचने लगा कि अगर मैंने कोई उपाय नहीं किया तो वह मर जायेगा। आखिरकार बहुत सोचने के बाद उसके दिमाग में एक तरकीब आयी। कौए ने जग के पास पड़े छोटे छोटे कंकड़ों को उठाकर जग में डालना शुरू कर दिया जिससे धीरे धीरे करके पानी ऊपर आ गया और कौए ने मजे से पानी पिया और उसकी जान बच गई।

शिक्षा

इस कहानी से हमे दो शिक्षाएं मिलती हैं पहली तो यह कि जहाँ चाह होती है वही राह होती है यानि अगर आप किसी चीज की दिल से चाह करते हैं और उसे पाने के लिए मेहनत करते हैं तो आपको राह यानि सफल होने का रास्ता खुद ब खुद मिल जाता है।
दूसरी मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती जैसे कौए ने पानी ढूढ़ने के लिए मेहनत की और उसे पानी मिल गया और उसकी जान बच गई।

Leave a Comment