2021 की टॉप 10 नैतिक कहानियां | top 10 moral stories in hindi

मोरल स्टोरीज तो बहुत सी होती हैं पर जो बहुत अच्छी स्टोरीज हैं उनमे से हम आपके लिए top 10 moral stories निकाल कर लाएं हैं। सभी कहानियों में से ये दस कहानिया आपको बहुत अच्छा ज्ञान प्रदान करेंगी और आपका मनोरंजन भी बहुत अच्छा होगा। इन कहानियों को पढ़ते हुए आप एक अलग ही दुनिया में खो जाओगे। तो आइये जानते हैं कुछ सबसे अच्छी प्रेरक कहानियां।

 किसी भी कहानी को पढ़ने के लिए आप उसपर क्लिक करें। 

 

Table of Contents

कभी भी घमंड न करें ~  top 10 moral stories in hindi 

एक बार एक गाय जंगल में घास चरने के लिए गई वह घास बड़े मज़े से घास चर रही थी। घास चरते-चरते वह बहुत अधिक घने जंगल में चली गयी जब उसने अपना सर ऊपर उठा कर देखा तो गाय ने अपने चारों तरफ बहुत अधिक पेड़ घास और काँटों भरे झाड़ देखे…….
 
एक बार एक किसान था वह एक छोटे से गांव में रहता था। उसका नाम रमेश था वह बहुत मेहनत करके फसल उगाया करते था और पैसे कमाता था। रमेश के पास दो घड़े थे जिसमे से एक घड़े में छेद था।
 
 
 

लकड़हारे की कुल्हाड़ी  top 10 moral stories in hindi 

एक समय की बात है एक छोटे से गांव में एक श्याम नाम का लकड़हारा रहता था वह जंगल से लकड़ियां काटता और उन्हें बाजार में बेच कर पैसे कमाता था। वह लकड़हारा बहुत ही ईमानदार और सच्चा था…..

 

 

बच्चों की कहानियां  ( ईमानदार कुत्ता और लालची बिल्ली ) एक समय की बात है एक गाँव में एक बिल्ली और एक कुत्ता रहते थे। वह आपस में मिलजुल  कर र…
 
 
 

समझदार पापा की प्रेणादायक कहानी। एकता में बल है।  top 10 moral stories in hindi 

वह बहुत अधिक मेहनत करके फसल उगाता था और उसे काटने के बाद बाजार में बेच देता था जिससे उसके पास परिवार के पालन पोषण के लिए पैसे आ जाते थे…

 
 
एक समय की बात है। छोटू नाम का एक लड़का था। जो एक मध्य वर्ग के परिवार से सम्बन्ध रखता था। वह अपने स्कूल बिना नागा किये जाया करता था छोटू अभी पांचवी कक्षा में था।  वो बहुत अधिक पढ़ता था।
 
 

एक समय की बात है एक बहुत ही गरीब आदमी  हुआ करता था उसके पास सिर्फ एक छोटा  खेत ही था जिससे वह कुछ फसल ऊगा कर बेचता था और कुछ रोजी रोटी कमाता और अपने परिवार का पालन पोषण करता था।

 
 


सोने का अंडा देने वाली मुर्गी 
  top 10 moral stories in hindi 

एक गांव में एक बहुत ही गरीब व्यक्ति रहता था उसका नाम हरी था। हरी इतना गरीब था कि सिर्फ दो समय का खाना भी बड़ी मुश्किल से अपने परिवार को खिला पाता था लेकिन वह हमेशा भगवान का नाम लेता रहता था सुबह श्याम पूजा करना उसकी आदत थी….

 

दो गरीब दोस्तों की प्रेरक कहानी  top 10 moral stories in hindi 

क समय की बात है। एक गांव में दो दोस्त रहा करते थे उनका नाम आशु और वाशु था। वह गरीब थे। आशु और वाशु दोनों इकट्ठे स्कूल में जाया करते थे वो पहली कक्षा से ही साथ …..
 
 

 

एक बार एक राजा का बहुत ही ईमानदार बंदर था जो राजा का विश्वाश जीत कर मनमाने तरीके से महल में घुमा करता और राजा की हर आज्ञा का पालन करता। वह राजा के साथ हर समय रहता था राजा भी उसे मनमाने तरीके से राजमहल में रहने देता। एक बार राजा ने सोते समय उस बंदर से हवा झोलने कहा……

 

क्या आपको  top 10 moral stories in hind पसंद आयी हैं ? अगर हाँ तो आप और भी कहानियां हमारी वेबसाइट से पड़ सकते हैं। 

 

Leave a Comment